विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2023: 7 जून

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day), हर साल 7 जून को  मनाया जाता है। इसे मनाने का उद्देश्य सुरक्षित भोजन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

भोजन हमारे दैनिक जीवन का एक मूलभूत पहलू है, जो हमारे शरीर के लिए जीविका और पोषण प्रदान करता है। इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि हम जो भोजन ग्रहण करते हैं क्या वह सुरक्षित है?, क्या वह दूषित पदार्थों से मुक्त है, और इसके सेवन से कोई स्वास्थ्य जोखिम तो नहीं है? 

खाद्य जनित रोगों (Foodborne Diseases) से बचने के लिए खाद्य मानक महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे यह सुनिश्चित करने में सहायता करते हैं कि भोजन खाने के लिए सुरक्षित है। वे भोजन के उत्पादन, प्रसंस्करण और प्रबंधन के लिए आवश्यकताओं को निर्धारित करते हैं। ये आवश्यकताएं हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस और परजीवियों से भोजन के संदूषण को रोकने में मदद करती हैं।

इस लेख में, हम विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के महत्व, इतिहास और वर्तमान तक निर्धारित सभी विषयों के बारे में जानेंगे।

खाद्य जनित रोग क्या है?

खाद्य जनित रोग एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है, जिससे हर साल दुनिया भर में लाखों लोग प्रभावित होते हैं। इस रोग के सामान्य लक्षण उल्टी, दस्त, बुखार और पेट में ऐंठन सहित कई प्रकार के हैं। खाद्य जनित रोग का का मामला गंभीर होने पर रोगी की मृत्यु भी हो सकती है।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का महत्व

खाद्य जनित बीमारियाँ पूरे विश्व में दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती हैं, जिससे गंभीर स्वास्थ्य परिणाम सामने आते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का अनुमान है कि दूषित भोजन के कारण हर साल लगभग 600 मिलियन लोग बीमार होते हैं, जिनमें 420,000 लोगों की मृत्यु हो जाती है। इन आंकड़ों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए खाद्य सुरक्षा उपायों की आवश्यकता कितनी महत्वपूर्ण है।

यह दिवस उत्पादन से लेकर उपभोग तक पूरी खाद्य श्रृंखला में खाद्य सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए सरकारों, संगठनों और व्यक्तियों के लिए एक रैली कॉल के रूप में कार्य करता है। यह खाद्य प्रबंधन, भंडारण और तैयारी में बेहतर प्रथाओं को बढ़ावा देता है, जिसका उद्देश्य खाद्य जनित रोगों को रोकना, अपशिष्ट को कम करना और स्थायी खाद्य प्रणालियों को बढ़ावा देना है।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस की थीम

हर साल विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस को खाद्य सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं को उजागर करने के लिए एक विशिष्ट थीम/विषय के तहत मनाया जाता है। यह विषय विशिष्ट चुनौतियों का समाधान करने और कार्रवाई व सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिए एक रूपरेखा प्रदान करते हैं। यहां विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के लिए पिछले 5 वर्षों की थीम दी गई है:

  • 2023: इस वर्ष के विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2023 की थीम है “खाद्य मानक जीवन बचाते हैं।”
  • 2022: “सुरक्षित भोजन, बेहतर स्वास्थ्य”। यह विषय सुरक्षित भोजन के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।
  • 2021: “स्वस्थ कल के लिए आज सुरक्षित भोजन”। इस थीम ने खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में स्थायी खाद्य प्रणालियों के महत्व पर प्रकाश डाला। इसने लचीले और मजबूत खाद्य उत्पादन, प्रसंस्करण, वितरण और खपत प्रणालियों की आवश्यकता को रेखांकित किया।
  • 2020: “खाद्य सुरक्षा, सभी का व्यवसाय”। यह थीम पिछले वर्ष (2019) की थीम पर निर्मित है लेकिन 2020 के अभियान का उद्देश्य खाद्य जनित जोखिमों को रोकने, उनका पता लगाने और उनका प्रबंधन करने के लिए कार्रवाई को प्रेरित करना था। इसने सुरक्षित खाद्य प्रथाओं को बढ़ावा देने में व्यक्तियों और समुदायों की भूमिका पर जोर दिया।
  • 2019: “खाद्य सुरक्षा, सभी का व्यवसाय”। इस विषय ने संपूर्ण खाद्य श्रृंखला में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकारों, उत्पादकों और उपभोक्ताओं की जिम्मेदारी पर जोर दिया। इसने खाद्य जनित जोखिमों को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए सहयोग और जुड़ाव की आवश्यकता पर बल दिया।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का इतिहास

दिसंबर, 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के रूप में घोषित किया। इस दिवस को मनाने का प्रस्ताव  WHO और खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा संयुक्त रूप से पेश किया गया था। यह दिन खाद्य सुरक्षा को प्राथमिकता देने और विश्व स्तर पर इसके महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इन संगठनों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

निष्कर्ष

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस, दुनिया भर में बेहतर खाद्य सुरक्षा प्रथाओं की वकालत करने और स्वस्थ भोजन के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए एक शक्तिशाली मंच के रूप में कार्य करता है। खाद्य सुरक्षा को प्राथमिकता दे कर हम सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं, खाद्य जनित बीमारियों को कम करते हैं और स्थायी खाद्य प्रणालियों के निर्माण में योगदान करते हैं। एक अच्छे नागरिक के रूप में हम सुरक्षित खाद्य प्रबंधन और तैयारी प्रथाओं को अपनाकर, स्थानीय उत्पादकों का समर्थन करके और खाद्य सुरक्षा दिशानिर्देशों के बारे में सूचित रहकर अपनी भूमिका निभा सकते हैं।

इस लेख को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

You may also like...

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *